सस्ता हो सकता है टीवी देखना, TRAI की ओर से बदलने वाले हैं कई नियम,

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, पुष्पेंद्र सिंह भाटी। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) की ओर से हाल ही में ब्रॉडकास्टिंग इंडस्ट्री और डीटीएच ऑपरेटर्स के लिए नियम बदले गए हैं। साथ ही सभी को अपने टैरिफ बदलने के लिए भी मजबूर होना पड़ा है। नए नियमों के हिसाब से ग्राहकों को अब अपनी पसंद के चैनलों का चुनाव करने का मौका तो मिला ही है, साथ ही केवल उतने ही चैनल्स के लिए पेमेंट करना है जितने वह देखना चाहता है। कई कस्टमर्स ने अपने पसंदीदा चैनल्स को चुनते हुए बाकी चैनलों को छोड़ दिया है तो वहीं, कई कंज्यूमर्स के लिए यह मुश्किल काम था और उन्होंने इसमें दिमाग नहीं लगाया।

हाल ही में दिए हुए एक इंटरव्यू में ट्राई चीफ ने कहा कि जब भी कोई नई चीज आती है तो वह कुछ क्षेत्रों में उम्मीद से भी काम कर पाती है. तो वहीं कुछ क्षेत्रों में सुधार की गुंजाइश भी होती है गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर में ट्राई नया केबल प्राइस रिजीम लेकर आया था.

उन्होंने कहा, ‘हम यह देख रहे हैं कि टैरिफ सिस्टम को लागू करने में कोई कमी तो नहीं रह गई ताकि उसमें सुधार किया जाए गड़बड़ियां ठीक करने के लिए डाटा की भी जरूरत पड़ेगी. हम एआरपीयू और मुकदमों की संख्या जैसी चीजों के आधार पर फैसला नहीं करेंगे, और इस मामले को सावधानी से देखने के साथ डाटा भी जुटा रहे हैं.

आपको बता दें कि रेग्यूलेटर ने इस साल 1 फरवरी से नए नियमों को लागू कर दिया था. दरअसल अब चैनलों के समूह के हिस्से वाले किसी भी चैनल की कीमत 19 रुपए से ज्यादा नहीं हो सकती. हालांकि यहां ये साफ कर दें कि उन चैनलों पर कीमत को लेकर कोई बंदिश नहीं है, जो किसी भी समूह का हिस्सा नहीं है और प्रीमियम चैनल माने जाते हैं. इसके अलावा ईटी में छपी खबर के मुताबिक, ट्राई मंथली केबल और डीटीएच बिल कम करने के लिए एक कंसल्टेशन पेपर जारी करने पर विचार कर सकता है।

Tag In

#LATESTNEWS #Telecom Regulatory Authority of India #trai #tv #ट्राई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *