सावन स्पेशल: भूलकर भी शिवलिंग पर ना चढ़ाए ये पुष्प नहीं तो…

धर्म,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। भगवान भोले का सबसे प्रिय महीना सावन शुरू हो चुका है। सावन के पूरे महीने में वातावरण में चारों और भोले के जयकारों की धुन सुनाई देती है। आज इस पावन महीने का दूसरा सोमवार है। इस महीने भगवान शिव की सच्चे मन से अराधना करने से सारे दुख: दूर हो जाते हैं। सावन के महीने में सोमवार के दिन का भी काफी महत्व होता है। सावन महीने में प्रात: जल्दी ही शिवालयों में बम बम भोले के जयकारें लगने शुरू हो जाते है।

सावन का दूसरा सोमवार आज इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्यों कि आज सोम प्रदोष का योग भी बन रहा है। इसी कारण आज इस अवसर पर कई शुभ संयोग भी बन रहे है। कहते हैं प्रदोष काल के दौरान जो भी भक्त सच्चे मन से भोलेनाथ की पूजा करता है। उसको सभी कष्टों से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है और उसके यश, कीर्ति में भी तरक्की होती है।

प्रदोषकाल में शिवजी को प्रसन्न करने के लिए उन पर दूध, जल, गन्ने का जूस चढ़ाए। साथ ​ही प्रदोषकाल में भोलेनाथ को शमी, बिल्प पत्र, कनेर, धतूरा, चावल, फूल, धूप, दीप, फल आदि चढ़ाएं और ‘ओम नम: शिवाय:’ महामंत्र का जाप करे। लेकिन ध्यान रखें कि शिव पूजा करते समय शिवलिंग पर तुलसी, नारियल, केतकी का फूल आदि नहीं चढ़ाना चाहिए। क्योंकि फिर उस पूजा का कोई फल प्राप्त नहीं होता है।

Tag In

#sawan #sawan_somvar #shiva_worship

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *