सियासी दंगल का हिस्सा होने जा रहे है कई पूर्व राजघरानो के सदस्य

सियासी दंगल का हिस्सा होने जा रहे है कई पूर्व राजघरानो के सदस्य

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज डेस्क अशोक योगी। आगमी लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरु होगी है। कई पार्टियों ने तो अपने उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी है। लोकसभा चुनाव 2019 के सियासी दंगल में राजस्थान के करीब आधा दर्जन पूर्व राजघरानों के सदस्य अपना भाग्य आजमा सकते हैं।

इस समय देश में लोकतंत्र का शासन है, फिर भी पूर्व राजघरानों के सदस्य सियासत का हिस्सा बनना चाहते है। पिछले कई चुनाव में राजस्थान के कई पूर्व राजघरानों के सदस्यों ने चुनाव मैदान में भाग्य दांव लगाया था। जिसमें कई पूर्व राजघरानों के सदस्य कामयाब हुए तो कुछ को असफल हुए। आगमी लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसमें प्रदेश के करीब आधा दर्जन पूर्व राजघरानों के सदस्य या तो टिकट की दावेदारी ठोकने लगे है। या फिर उन्हें उनके इलाकों में विभिन्न दलों के संभावित चेहरों के तौर पर देखा जा रहा हैं।

जयपुर पूर्व राजघराने की दीया कुमारी सवाई माधोपुर से विधायक है। जयपुर के पूर्व राजपरिवार की सदस्य दीयाकुमारी इस बार जयपुर शहर लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट के लिए दावेदारी कर रही हैं, 2013 के विधासभा चुनाव में वो बीजेपी के टिकट पर सवाईमाधोपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़कर विधायक बनी थीं। इधर, कोटा के पूर्व राजपरिवार के सदस्य इज्यराज सिंह पार्टी बदल कर एक बार फिर सांसद के टिकट के दावेदार हैं। वो कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए इज्यराज सिंह कोटा लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट के दावेदार हैं। वही पूर्व सीएम व धौलपुर के पूर्व राजपरिवार के सदस्य दुष्यंत सिंह वर्तमान में बांरा-झालावाड़ लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार सांसद हैं, और चौथी बार फिर बीजेपी के टिकट के दावेदार हैं। इधर, उदयपुर के पूर्व राजपरिवार के सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ को भी कांग्रेस राजसमंद लोकसभा सीट से अपना चेहरा बनाकर चुनावी मैदान में उतार का मन बना रही है। उधर, जोधपुर के पूर्व राजघराने के सदस्य गजसिंह की पुत्री शिवरंजनी को लेकर चर्चाएं हैं क्योंकि कांग्रेस उन्हें जोधपुर लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी बना सकती है। वही, उदयपुर जिले के भींडर के पूर्व राजपरिवार के सदस्य रणधीर सिंह भींडर को लेकर चर्चा हैं कि वो भी चित्तौड़ या किसी अन्य सीट से खुद की पार्टी (जनता सेना) से चुनाव लड़ सकते हैं।

Tag In

diya kumari dushyant singh ijjyaraj singh loksabha loksabha election loksabha session loksabha-2019 mp2019 randhir singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *