सीएम अशोक गहलोत ने गुर्जर समाज को दिया ये बड़ा तोहफा…

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, प्रियंका शर्मा। प्रदेश में आरक्षण की लड़ाई लड़ रहे गुर्जर समाज को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा तोहफा दिया है. जी हाँ गुर्जर समाज से किये अपने वादे के अनुसार मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रदेश में चार देवनारायण आवासीय विद्यालय तथा तीन देवनारायण आदर्श छात्रावास इसी शैक्षणिक सत्र से प्रारम्भ कराने का फैसला किया है और इसके लिए 50 करोड़ से अधिक राशि मंजूर कर दी गई है.

बता दे कि, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक दिवसीय दिल्ली यात्रा से लौटते ही यह बड़ा फैसला किया है. देवनारायण योजना के तहत प्रदेश में आवासीय स्कूल व छात्रावास शुरू करने का फैसला किया है. इनके लिए करीब 52 करोड़ 87 लाख रुपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है. आवासीय विद्यालयों के संचालन के लिए करीब 45 करोड़ 52 लाख रुपए तथा आदर्श छात्रावासों के लिए करीब 7 करोड़ 35 लाख रुपए स्वीकृत किए हैं.

दरअसल, ये आवासीय विद्यालय भरतपुर के अलापुरी रसेरी, सवाई माधोपुर के मकसूदनपुरा, अजमेर के केकड़ी तथा पाली के देवडूंगरी में संचालित किए जाएंगे. गहलोत ने प्रत्येक विद्यालय के लिए करीब 11 करोड़ 38 लाख रूपए मंजूर किए हैं.

इसी के साथ मुख्यमंत्री ने देवनारायण आदर्श छात्रावास योजना के तहत नागौर जिले के कुचामन सिटी, सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा, तथा चित्तौड़गढ़ के बेगूं में नवनिर्मित छात्रावासों के संचालन के लिए भी वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है.

गौरतलब है कि, इन वित्तीय स्वीकृतियों से स्कूलों एवं छात्रावासों के संचालन के लिए नए पदों का सृजन हो सकेगा एवं सामग्री खरीद तथा संविदा आधारित सेवाएं ली जा सकेंगी. प्रत्येक आवासीय विद्यालय के लिए 20 से अधिक शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक कार्मिकों के नए पदों के सृजन को मंजूरी प्रदान की गई है. इन विद्यालयों में कक्षा 6 से 12वीं तक पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध होगी. बरहाल बता दे कि, मंगलवार को मुख्यमंत्री विधानसभा में बजट बहस पर जवाब देंगे. उम्मीद की जा रही है कि जवाब देते समय मुख्यमंत्री और भी कई घोषणा कर सकते है.

Tag In

#Ashok_gehlot #CM #rajasthan_cm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *