cbi

सीबीआई के बुरे दिन, अब नोएडा में टीम को दौड़ाया सड़कों पर

लोकसभा 2019,

नई दिल्ली । पिछले काफी समय से सुर्खियों में चल रही देश की शीर्ष जांच एजेंसी सीबीआई के इन दिनों बुरे दिनों से गुजर रहीं हैं। हाल ही में कोलकाता पुलिस की कार्रवाई झेल चुकी सीबीआई को अब ग्रेटर नोएडा के एक गांव में कड़े विरोध का सामना करना पड़ा। मामला इतना बढ़ गया कि गांववालों ने सीबीआई टीम को सरेआम सड़कों पर दौड़ाया। इस दौरान सीबीआई टीम के कुछ अफसर घायल हो भी गए। बता दें कि, सीबीआई टीम 126 करोड़ के एक जमीन घोटाले की जांच करने ग्रेटर नोएडा के सुन्नपुरा गांव पहुंची थी। 6 सदस्यीय टीम ने जैसे ही गांव में कदम रखा ग्रामीण आक्रोषित होकर कर भड़क गए।

मामला इतना बढ़ गया कि ग्रामिणों ने सीबीआई टीम के अफसरों को सरेआम सड़कों पर ही दौड़ा लिया। इस घटना के दौरान कई सीबीआई अफसरों को मामूली चोटें भी आईं हैं। इसके बाद इकोटेक 3 पुलिस थाने में सीबीआई ने मामला दर्ज करवाया है। गौरतलब है कि इससे पहले वेस्ट बंगाल में सारदा चिट फंड घोटाले की जांच मामले में पूछताछ करने पहुंची सीबीआई टीम को कोलकाता पुलिस द्वारा हिरासत में ले लिया गया था और सीबीआई अधिकारियों ने बदतमीजी के अलावा हाथापाई तक के आरोप कोलकाता पुलिस पर लगाये थे।

2010 यूपीपीएससी भर्ती घोटाले में बढ़ सकती हैं मायावती की मुश्किलें

आरोप है कि यूपीपीएससी के अधिकारियों सहित कुछ अज्ञात लोगों ने 2010 में अतिरिक्त निजी सचिवों के करीब 250 पदों के लिए परीक्षा में अनियमितताएं कर अयोग्य उम्मीदवारों को लाभ पहुंचाने का काम किया।

नौकरशाहों के निकतटम संबधियों को लाभ देने का आरोप

सीबीआई को उत्तरप्रदेश की योगी सरकार द्वारा मिली शिकायत में आरोप है कि साल 2007 से 2012 में बसपा सुप्रीमो मायावती के मुख्यमंत्री रहते उत्तरप्रदेश सरकार में सेवारत कुछ नौकरशाहों के अपने ‘निकट संबंधियों’ को इन पदों के लिए चुना। साथ ही सीबीआई अधिकारियों ने शिकायतों का हवाला देते हुए दावा किया कि कुछ उम्मीदवारों को परीक्षा में लाभ पहुंचाया गया जो मूल न्यूनतम योग्यता भी पूरी नहीं करते थे। इसके अलावा भी है कि यूपीपीएससी के अधिकारियों ने परीक्षकों से मिलीभगत कर अंकों में बदलाव किए ताकि उन्हें चुना जा सके। गौरतलब है कि पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने भी मायावती को लेकर गंभीर टिप्पणी की थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि मायावती को हाथी की मूर्तियों पर खर्च पैसे लौटाने चाहिए।

Tag In

# सोनिया गांधी #kejriwal #piyush-goel #prabhu #नितीश-कुमार बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *