hari

हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय पुन:शुरु, ओम थानवी को किया कुलपति नियुक्त

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। कांग्रेस की सरकार आने पर राजस्थान विधानसभा ने हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय जयपुर विधेयक, 2019 ध्वनिमत से पारित किया गया था। राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय के लिए कुलपति की नियुक्ति के आदेश जारी किए गए हैं, जिसके तहत वरिष्ठ पत्रकार ओम थानवी को नया कुलपति नियुक्त किया गया है। ओम थानवी यहां कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से तीन वर्ष के लिए कुलपति रहेंगे। राज्यपाल कल्याण सिंह ने राज्य सरकार के परामर्श पर थानवी की नियुक्ति की है और इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

विश्वविद्यालय में पत्रकारिता को दिया जाएगा बढावा

कांग्रेस सरकार ने 2012 में 7 राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालयों की स्थापना की गई थी। जिसमें हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय, जयपुर भी शामिल था। पत्रकारिता एवं जनसंचार में नवाचार तथा अपार संभावनाओं को देखते हुए यह विधेयक को लाया गया है। जिसके के माध्यम विश्वविद्यालय में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक तथा सोशल मीडिया सहित कई माध्यमों में युवाओं को रोजगार कौशल दिया जाएगा। यह विश्वविद्यालय जनसंपर्क तथा पत्रकारिता को बढ़ावा देने में उपयोगी साबित होगा।

पहले राविवि के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में कर दिया था मर्ज

इस विश्वविद्यालय को 2017 में बंद कर दिया गया। विश्वविद्यालय बंद के समय इस विश्वविद्यालय में 9 शिक्षक मौजूद थे। तत्कालीन सरकार ने द्वारा दहमीकलां में 30 एकड़ जमीन के आवंटन के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रस्ताव पर नगरीय विकास विभाग द्वारा स्वीकृति भी जारी कर दी गई थी। लेकिन राजनैतिक दुर्भावनावश पूर्ववर्ती सरकार द्वारा विश्वविद्यालय को बजट आवंटन बंद कर दिया। संभवतः यह पहला अवसर था जब किसी सरकार द्वारा राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालय को बंद कर दिया गया। विश्वविद्यालय में अभी तक तीन वर्ष कुलपति रहे चुके है। पत्रकारिता विश्वविद्यालय में पढ़ रहे विद्यार्थियों और फेकल्टी को नुकसान से बचाने के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय में चल रहे पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग को भी नए बनने वाले हरिदेव जोशी पत्रकारिता एवं जनसंचार इंस्टीट्यूट में मर्ज किया गया था।

Tag In

#ओम थानवी #दहमीकलां #पत्रकारिता #राज्यपाल कल्याण सिंह #हरिदेव जोशी पत्रकारिता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *