19 साल बाद झारखंड को पीएम मोदी ने दी ये बड़ी सौगात…

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदना पुरोहित। झारखंड के विकास के लिए कई अच्छी योजनाओं को हरी झंडी दी जा रही हैं। झारखंड में कई योजनाओं को पूरा कर उनका उद्घाटन होने जा रहा है।प्रधानमंत्री मोदी ने साहिबगंज में दूसरे मल्टी मोडल टर्मिनल का उद्घाटन किया। इस टर्मिनल का शिलान्यास 2 साल पहले रखा गया था यह देश का दूसरा सबसे बड़ा टर्मिनल है। यह टर्मिनल लगभग 2 साल में 290 करोड़ की लागत से पूरा हुआ है। वही शिक्षा क्षेत्र में विकास की पहल करते हुए झारखंड के 13 जिलों में जहाँ की आबादी 10000 हजार से ज्यादा हो वहाँ 69 एकलव्य स्कूल खोले जाएंगे। एकलव्य स्कूलों में पढाई के साथ साथ खेल और संगीत आदि की शिक्षा भी दी जाती है।

इन स्कूलों में 1 विद्यार्थी के पीछे लगभग 1 लाख 10 हज़ार रूपए खर्च किये जाएंगे। प्रधानमंत्री रांची में तीन राष्ट्रीय और दो राज्य स्तरीय योजनाओं की शुरुआत करेंगे। इसमें एक तो किसान मानधन योजना और छोटे दुकानदारों को पेंशन की योजना शुरू हो रही है। किसान मानधन योजना के साथ ही झारखंड देश का पांचवा सबसे बड़ा किसान पेंशन देने वाला राज्य बन जाएगा। इसमें 18 से 40 साल तक के युवा किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, जिससे 60 साल की उम्र के बाद वह 3000 रूपए की पेंशन पा सकते हैं।

बिहार से अलग होने के बाद झारखंड के पास 19 साल से मालिकाना विधान सभा नहीं थी। प्रधानमंत्री मोदी ने 39 एकड़ में फैले हुए, 465 करोड़ की लागत से बने विधानसभा भवन का उद्घाटन किया। इस भवन में 162 लोगों की बैठने की व्यवस्था है। झारखंड के गठन के बाद अब तक राज्य विधानसभा किराए के भवन में संचालित होती रही है। विधानसभा भवन के अलावा 1238 करोड़ रुपए की लागत से बने सचिवालय का उद्घाटन भी प्रधानमंत्री करेंगे।

Tag In

#झारखंड #विधानसभा प्रधानमंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *