20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार थमा, बीजेपी के केंद्रीय मंत्रियों सहित कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा है दांव पर

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज। देवेन्द्र कुमार। 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार मंगलवार को शाम को थम गया। पहले चरण में 20 राज्यों की कुल 91 लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा। 11 अप्रैल को इस चरण में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा पर दांव पर लगी है। उत्तर प्रदेश की गाजियाबाद सीट से विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह जनता से दोबारा उम्मीद लगाए बैठे है तो वहीं गौतमबुद्ध नगर से केंद्रीय मंत्री व बीजेपी नेता महेश शर्मा भी ने रण में तैयारी कर ली है। उनके सामने कांग्रेस के डॉ. अरविंद सिंह खड़े चुनाव मैदान में होंगे। महाराष्ट्र के नागपुर जिले से केंद्रीय सड़क, परिवहन मंत्री व बीजेपी नेता नितिन गडकरी के खिलाफ कांग्रेस के नानाभाऊ पटोले खड़े हैं।

बिहार की इन सीटों पर होंगे ये नेता

बिहार की बात करें तो राज्य की जमुई लोकसभा सीट से लोजपा नेता चिराग पासवान का भी भविष्य 11 अप्रैल को चुनाव पेटिका में बंद हो जाएगा। इस सीट से महागठबंधन के उम्मीदवार रालोसपा के टिकट पर भूदेव चौधरी चुनाव मैदान में हैं। पहले चरण के चुनाव में और भी कई बड़े नेताओं पर दांव है, जिसका फैसला 1 महीने 12 दिन बाद 23 मई को मतगणना के साथ आएगा। इन तमाम बड़े नेताओं के अलावा 11 अप्रैल को मुजफ्फरनगर सीट से केंद्रीय मंत्री व बीजेपी नेता संजीव बालियान और आरएलडी प्रमुख चौधरी अजित सिंह सामने होंगे। वहीं बागपत सीट से बीजेपी के सत्यपाल सिंह के सामने आरएलडी के जयंत चौधरी चुनाव मैदान में हैं।

सुबह सात बजे शुरू हो जाएगा मतदान

चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण के मतदान वाली 91 सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरु हो जाएगा। 91 सीटों में से कुछ सीटों पर मतदान शाम चार बजे तक होगा तो कुछ सीटों पर पांच बजे तक और कुछ सीटों पर छह बजे तक मतदान होगा। निर्वाचन नियमों की बात करें तो मतदान खत्म होने के समय से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार थम जाता है। इसके मुताबिक जिन सीटों पर शाम चार बजे तक मतदान है, उन सीटों पर मंगलवार शाम चार बजे से प्रचार थम गया। और इसी प्रकार पांच और छह बजे तक मतदान वाली सीटों पर शाम पांच बजे और छह बजे से प्रचार पर पाबंदी लागू हो गयी।

उत्तर प्रदेश की आठ और पश्चिम बंगाल की दो सीटों पर सुबह सात बजे से शाह छह बजे तक और मणिपुर, मेघालय, बिहार, नगालैंड और ओडिशा में सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। चुनाव आचार संहिता के अनुसार मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार अभियान थम जाता है इस दौरान सोशल मीडिया, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के अलावा जनसभा या किसी अन्य माध्यम से प्रचार पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

Tag In

@pahalacharan #20state election #Loksabha Elections 2019 #loksabha-chunav #loksabhachunav2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *