20 साल के युवक ने पुनर्जीवित होकर मौत को दी मात

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज़ डेस्क, मोनिका सोनी। दुनियाभर में कुछ घटनायें हमे आश्चर्य में डाल देती हैं। जब यह घटनायें हमारे सामने आती हैं तो हमे हैरान कर जाती है। ऐसे ही एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आयी मिशिगन अमेरिका से जहाँ एक 20 साल का व्यक्ति कुछ पलों के लिए मृत होने के बाद पुर्नजीवित हो गया। इस घटना के बारे में जो लोग भी सुनते हैं उनके लिए इस पर एक पल को विश्वास करना मुश्किल हो जाता है।

डिजिटल इंडिया को लोगों ने बनाया सशक्त – मोदी

ख़बरों के मुताबिक, 20 साल के युवक का नाम माइकल प्रुइट था जो कि अपने सौतेले पिता के साथ लिवोनिया के एक घर में काम कर रहा था और सीढ़ी लेकर जा रहा था। उसी वक्त माइकल प्रुइट को एक जीवित विद्युत तार छू गया और अपना काम करते वक़्त बिजली का एक ज़ोरदार झटका लग गया था जिसके कारण उनके दिल ने काम करना बंद कर दिया था और उनकी सांस बीस मिनट तक चलना बंद हो गई थी। बाद में इलाज के दौरान डॉक्टरों ने प्रुइट को बिजली के झटके यानि डिफिब्रिलेटर देना शुरू किया और माइकल प्रुइट फिर वापस जिंदा हो गए।

WC 2019: भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, धवन के बाद ये स्टार खिलाड़ी भी हुआ टीम इंडिया से बाहर

बहरहाल अस्पताल के ट्रामा सेवाओं के निदेशक ने इस घटना पर चर्चा करते हुए कहा कि पुनर्जीवित होने से पहले प्रुइट बीस मिनट के लिए मृत था। प्रुइट का फिर से जिंदा होना एक चमत्कार से कम नहीं क्योंकि मस्तिष्क की कोशिकाएं पांच मिनट से भी कम समय में ऑक्सीजन की कमी से मरना शुरू कर देती हैं।

Tag In

#अमेरिका #घटना #पुर्नजीवित #मृत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *