modi

23 को राजस्थान दौरे पर पीएम मोदी, सुरक्षा में चूक, मृत अधिकारी की लगाई ड्यूटी

लोकसभा 2019,

जयपुर । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 23 फरवरी को राजस्थान प्रदेश के दौरे का कार्यक्रम है। इस दौरान पीएम मोदी जयपुर और टोंक में आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत करने वाले हैं। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में भारी सुरक्षा चूक सामने आई है। जहां पीएम सुरक्षा में लगाये जाने वाले अधिकारियों में आरपीएस अभय शर्मा का नाम शामिल है, जिनकी पिछले महीने ही बीमारी से मौत हो चुकी है। राजस्थान पुलिस की इस लापरवाही का खुलासा तब हुआ जब ड्यूटी की सूची आरपीएस अधिकारियों तक पहुंची। लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी के इस दौरे के कई मायने है। वहीं पीएम की इस यात्रा की तैयारियों को लेकर गुरुवार को शासन सचिवालय के एनआईसी वीडियो कांफ्रेस रूम में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप की अध्यक्षता में शासन बैठक आयोजित की गई। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह विभाग ने अधिकारियों से तैयारियों की जानकारी लेते हुए आपसी समन्वय से सभी व्यवस्थाएं समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

पीएम के कार्यक्रम को लेकर दिए दिशा-निर्देश

पीएम नरेन्द्र मोदी के राजस्थान प्रदेश के दौरे को लेकर गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अजमेर और टोंक के वरिष्ठ अधिकारियों को भी प्रधानमंत्री की प्रस्तावित यात्रा के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। इस दौरान कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, पेयजल, बिजली, कानून व्यवस्था, आधारभूत सुविधाओं सहित अन्य व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हुए व्यवस्थाओं को और अधिक सुव्यस्थित करने के निर्देश दिए गये हैं।

बैठक में मौजूद रहे संबधित विभागों के अधिकारी

पीएम मोदी के प्रदेश दौरे की तैयारियों की समीक्षा को लेकर आयोजित इस बैठक में राजस्थान पुलिस महानिदेशक कपिल गर्ग, पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) एमएल लाठर, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (इंटेलीजेंस) उमेश मिश्रा, जयपुर संभागीय आयुक्त केसी वर्मा, जयपुर जिला कलक्टर जगरूप सिंह, जयपुर पुलिस कमिश्नर आनन्दवास्तव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के निदेशक वीके माथुर, जयपुर एयरपोर्ट निदेशक जेएस बलहारा सहित सार्वजनिक निर्माण विभाग, जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, पर्यटन, आरटीडीसी, बीएसएनएल, सूचना एवं जनसम्पर्क आदि विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

एक महीने पहले मौत, लगा दी पीएम सुरक्षा में ड्यूटी

23 फरवरी को पीएम मोदी के प्रस्तावित दौरे को लेकर उनकी सुरक्षा में 19 फरवरी को आदेश जारी कर 8 आईपीएस व 40 आरपीएस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। इन अधिकारियों की सूची में एक नाम है अभय शर्मा, लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि आरपीएस अभय शर्मा की बीमारी के कारण पिछले महीने ही मौत हो चुकी है। चित्तौड़गढ़ में एससी-एसटी सेल में पदस्थ आरपीएस अभय की दिसंबर 2018 में अचानक तबीयत बिगड़ी और जयपुर स्थित अस्पताल लाये जाने के बाद जांच में लीवर व किडनी की बीमारी होने के अलावा डायबीटिज की बात पता चली। इलाज के दौरान गत जनवरी माह में हालत बिगड़ गई और आरपीएस अभय शर्मा की मौत हो गई। गौरतलब है कि जिला पुलिस द्वारा आरपीएस अभय शर्मा की मृत्यु की सूचना पुलिस मुख्यालय को भी भेज दी गई थी। इसके बाद भी पीएम की सुरक्षा में उनकी ड्यूटी लगाना पुलिस मुख्यालय को सवालों के घेरे में लाने वाला है।

कानून व्यवस्था डीआईजी छानवाल ने कहा, लिस्ट अपडेट नहीं हुई, लग गई होगी ड्यूटी !

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 23 फरवरी को प्रस्तावित राजस्थान प्रदेश के दौरे को लेकर अधिकारियों द्वारा तैयारियों की समीक्षा कर संबधित विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिये गये हैं, लेकिन एक मृत आरपीएस की ड्यूटी पीएम की सुरक्षा में लगाने की बात सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। पीएम की सुरक्षा के लिए राजस्थान पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आई है, राजस्थान पुलिस ने जिन 40 आरपीएस अधिकारियों को पीएम की सुरक्षा में लगाया है उनमें से एक आरपीएस अभय शर्मा की पिछले माह ही मृत्य हो चुकी है। इस संबध में जब कानून व्यवस्था डीआईजी यूएल छानवाल से पूछा गया तो उन्होंने कोई गंभीरता नहीं दिखाते हुए सीधा सा जवाब दिया। डीआईजी छानवाल का कहना था कि हमारे पास तो मुख्यालय से लिस्ट आती है और उसी बेस पर हमारे द्वारा ड्यूटी लगाई जाती है। हमारे पास भेजी गई लिस्ट में अभय शर्मा का नाम अपडेट नहीं हुआ होगा तो पीएम की सुरक्षा में ड्यूटी लग गई होगी। मामले की पूरी जांच की जा रही है और लिस्ट को जल्द ही अपडेट कर दिया जाएगा।

Tag In

# News # नरेंद्र मोदी # पीएम मोदी पर मुलायम सिंह यादव का बयान # सोनिया गांधी #kamalnath #kejriwal #piyush-goel #prabhu #अठावले #उधव ठाकरे #गजेन्द्रसिंह #गिरीराजसिंह #चिराग #जीतनराम -माझी #नितीश-कुमार #पासवान #राज ठाकरे #राजनाथ #राबड़ी देवी #लालू #शिवसेना बिहार बीजेपी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *