24 घंटे में केरल पहुंचेगा मानसून, मौसम विभाग सहित स्काईमेट ने की भविष्यवाणी

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज। देवेन्द्र कुमार। चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप के बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। भारतीय मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में मानसून केरल पहुंच जाएगा। बता दें की अगर 24 घंटे में भी मानसून केरल पहुंचता है तो फिर भी यह तय समय से 8 दिन देरी से केरल पहुंच रहा है।

बता दें की केरल पहुंचने के बाद मानसून धीर-धीरे आगे की ओर बढ़ेगा। जून माह की 14-15 तारीख तक मानसून के महाराष्ट्र में पहुंचने के अनुमान हैं। इसके बाद यह 20-22 जून तक मध्यप्रदेश पहुंचेगा। राजधानी दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में मानसून जुलाई के पहले हफ्ते में पहुंचेगा।

बात करें स्काईमेट की तो स्काईमेट ने भी यही कहा है कि 8 जून तक मानसून केरल में पहुंचेगा। स्काईमेट मौसम की भविष्यवाणी करने वाली एक एजेंसी है। वरिष्ठ वैज्ञानिक समर चौधरी ने बताया, “दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में मानसून पहुंचने की सामान्य तिथियां जून के आखिरी हफ्ते में पड़ती हैं। लेकिन इस बार यह करीब 10-15 दिन की देरी से यहां पहुंचेगा। बता दें की अल नीनो व ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण इस साल मानसून कमजोर रहेगा।

समर चौधरी ने आगे कहा, “पिछले 65 साल में यह दूसरा सबसे सूखा साल है। सामान्य मानसून पूर्व बारिश 131.5 मिमी है जबकि अब तक यह सिर्फ 99 मिमी रिकॉर्ड की गई है। अल नीनो प्रभाव की वजह से यह स्थिति बनी है और यह मानसूनी बारिश पर भी असर डालेगा। नमी लाने वाली पुरबिया हवाओं ने उत्तर भारतीय राज्यों में बढ़ते तापमान को नियंत्रण में रखा है, लेकिन गर्म हवाओं की वजह से तापमान में फिर वृद्धि होगी।”

Tag In

#kerala #monsoon #next24hours #weather department #मानसून

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *