36 साल पहले आज के दिन भारतीय क्रिकेट टीम ने रचा था इतिहास

स्पोर्ट्स,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। आईसीसी क्रिकेट विश्वकप का 12वां सीजन इस समय इंग्लैंड वेल्स में खेला जा रहा है। विश्वकप का 12वां सीजन अब क्रिकेट फैंस के सिर चढ़कर बोलने लगा है। भारतीय टीम ने विश्वकप के 12वें सीजन में अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। विराट बिग्रेड ने विश्वकप में अभी तक 5 मैच खेले और चार मैचों में जीत हासिल की और एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया है।

बहरहाल बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम और भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए आज का दिन बहुत खास है। बता दें कि भारतीय टीम ने 25 जून 1983 को कपिल देव की कप्तानी में पहला क्रिकेट विश्व कप जीता था। कपिल देव की अगुवाई में खेले गए वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने दो बार की विश्व चैंपियन कैरेबियाई को 43 रनों से हराकर पहला खिताब जीतने में कामयाबी हासिल की।

बता दें कि टीम इंडिया ने 1983 के विश्वकप में पहले बल्लेबाजी करते हुए 183 रनों का लक्ष्य खड़ा किया। जवाब में उतरी कैरेबियाई की टीम 140 रन ही बना सकी और भारतीय टीम ने 43 रनों से ये मुकाबला हार गई। बता दें कि मोहिंदर अमरनाथ ने फाइनल मुकाबले में अपना हरफनमौला प्रदर्शन किया। अमरनाथ ने पहले बल्लेबाजी में 26 रन उसके बाद 3 कैरेबियाई बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया। उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैच ऑफ़ द मैच का अवॉर्ड दिया गया था।

Tag In

#icc_world_cup #kapil_dev #latest_sport_news #wc #world_cup_1983 #आईसीसी_क्रिकेट_विश्वकप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *