bjp-congress

लोकसभा की 542 सीटों का रिजल्ट घोषित, बीजेपी को मिली 303 सीट

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एनडीए ने जोरदार अंदाज में ऐतिहासिक जीत के साथ फिर से सत्ता में दमदार वापसी की है। एनडीए की यह जीत 5 साल पहले की तुलना में ज्यादा बढ़ी और ऐतिहासिक है। हालांकि 28 घंटे से ज्यादा का वक्त गुजर जाने के बाद भी सभी सीटों पर परिणाम घोषित किया गया। 9 दलों ने 10 या उससे ज्यादा सीटों पर जीत हासिल की हैं।

543 में से 542 संसदीय सीटों पर कराई गई मतगणना में अब तक 542 सीटों के रिजल्ट आ चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अब तक 303 सीटों पर जीत हासिल कर लिया। सबसे अंतिम में अरुणाचल प्रदेश की वेस्ट सीट पर मतगणना हुई। अरुणाचल प्रदेश वेस्‍ट सीट पर बीजेपी के किरन रिजिजू ने जीत हासिल की है।

बीजेपी ने इतिहास के साथ खिलाया कमल

भारतीय इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि बीजेपी ने 300 या उससे ज्यादा सीटें जीती हैं। बीजेपी कांग्रेस के बाद ऐसी दूसरी अकेली पार्टी है जिसने 303 सीट की जीत का आंकड़ा टच किया है। पिछले चुनाव में भी बीजेपी ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 282 सीटें हासिल की थी। जबकि इस बार भगवा पार्टी ने अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए 21 सीटें ज्यादा जीती और रिकॉर्ड बना दिया।

गौरतलब है कि गठबंधन के अनुसार बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए के खाते में 352 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस नीत यूपीए के खाते में 91 सीटें आई हैं। जबकि शेष अन्य को 100 सीटें मिलीं। 2014 के चुनाव में 8 राजनीतिक दलों ने जीत की दहाई लगाई थी, लेकिन इस बार 9 दलों ने 10 के आंकड़े को छुआ। हालांकि पिछले चुनाव में 2 दलों को 9-9 सीटें मिली थीं। इस चुनाव में बीजेपी के बाद कांग्रेस दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है और उसने 52 सीटों पर जीत हासिल की है। पिछली बार की तुलना में इस बार कांग्रेस का प्रदर्शन बढ़िया रहा है। पिछले चुनाव में उसे 44 सीटें मिली थीं। इसके बाद चुनाव में तीसरी सबसे सफल पार्टी द्रविड़ मुनेत्र कडगम (डीएमके) है जिसने तमिलनाडु में 23 सीटों पर कब्जा जमाया है। खास बात यह है कि डीएमके ने तमिलनाडु में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था।

Tag In

#lok sabha election 2019 #Loksabha Elections 2019 #loksabha-saabha-chunav bjp bjp-congress congress narendra-modi लोकसभा चुनाव 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *