B’ Day Spl: सीएम गहलोत ने इस खास नाम से बनाई अपनी पहचान…

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। अशोक गहलोत भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनेता और वर्तमान में राजस्थान के मुख्यमंत्री है। अशोक गहलोत आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे है। वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जन्म 3 मई, 1951 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था।

अशोक गहलोत ने विज्ञान और कानून में स्नातक डिग्री प्राप्त की है साथ ही अर्थशास्त्र विषय लेकर स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की। अशोक गहलोत को घूमने फिरने के साथ ही जादू का बहुत शौक है। गहलोत अपने विद्यार्थी जीवन में ही राजनीति और समाज सेवा में सक्रिय भूमिका निभाई है। गहलोत 7वीं लोकसभा (1980-84) के लिए वर्ष 1980 में पहली बार जोधपुर संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए।

अशोक गहलोत की गिनती राजनीति के अच्छे नेताओं में होती है। बता दें कि अशोक गहलोत ‘मारवाड़ के गांधी’ के रूप में भी जाने जाते है। साथ ही उन्हें राजनीति का जादूगर भी कहा जाता है। वर्तमान सीएम गहलोत ने जब जब भी अपना जादू चलाया है वो उसमें सफल भी हुए है। अशोक गहलोत की राजस्थान की राजनीति में बहुत मजबूत पकड़ मानी जाती है। साथ ही गहलोत को जमीन से जुड़ा हुआ नेता भी माना जाता है। उनकी छवी एक स्वच्छ और बेदाग नेता के रूप में मानी जाती है।

अशोक गहलोत इस बार तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री के पद की भागदौड़ संभाल रहे है। गहलोत 1998, 2008 और 2018—19 राजस्थान के सीएम चुने गए है। गहलोत ने ‘पानी बचाओ, बिजली बचाओ, सबको पढ़ाओ’ का नारा दिया जिसे राज्‍य की जनता ने पूर्ण मनोयोग से अंगीकार किया है।

वर्तमान सीएम अशोक गहलोत का विवाह 27 नवम्‍बर, 1977 को सुनीता गहलोत के साथ हुआ। गहलोत के एक पुत्र वैभव गहलोत और एक पुत्री सोनिया गहलोत हैं। उनके बेटे वैभव गहलोत इस बार लोकसभा चुनाव में खड़े हुए है। सीएम गहलोत इस समय 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी को विजयी बनाने के लिए चुनावी मैदान में भरसक प्रयास करते हुए बड़ी बड़ी संभाएं, रोड़ शो करते नजर आ रहे है।

Tag In

#birthday #birthday special #Chief Minister Ashok Gehlot #CM Ashok ghlot ashok gehlot CM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *