B’Day Spl : जम्बो ने क्रिकेट के मैदान बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो…

स्पोर्ट्स,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। जम्बो के नाम से मशहूर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे है। अनिल कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ था। भारतीय टीम दिग्गज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले ​ने क्रिकेट के मैदान में अपनी फिरकी गेंदों से कई दिग्गज बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है। कुंबले के जन्मदिन के अवसर पर भारतीय खिलाड़ियों ने अनोखे अंदाज में अपने साथी को बधाई दी। बता दें कि कुंबले ने मैदान में ऐसे कई शानदार रिकॉर्ड बनाए जो आज तक नहीं टूट पाए, तो आइए जानते है कुंबले के खास रिकॉर्ड के बारें में…

बता दें कि 1999 में दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान जो आजकल नए नाम अरूण जेटली मैदान के नाम से जाना जाता है। कुंबले ने इस मैदान में पाकिस्तान के खिलाफ ऐसी गेंदबाजी की जो आज तक हर भारतवासी के दिल में जागृत है। बता दें कि कुंबले ने इस टेस्ट में पाकिस्तान की दूसरी पारी में सभी 10 विकेट हासिल किए।

अनिल कुंबले ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच में जबड़े पर चोट लगने के बाद भी शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। कुंबले ने इस मैच में कैरेबियाई टीम के खिलाफ चौदह ओवर डाले और इस दौरान उन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाजों में से एक ब्रायन लारा को आउट किया था। इस घटना के बाद अनिल कुंबले एक रीयल हीरो बनकर देश में आए।

बता दें कि अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट करियर 132 मैचों में 619 विकेट लिए। उन्होंने इस दौरान 17.77 की औसत से 2506 रन भी बनाए। अनिल कुंबले टेस्ट में 600 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे स्पिन गेंदबाज है।

Tag In

#anilkumble #birthday #jumbo #kumble49birthday

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *