बॉय बॉय 2019: इस साल घटित हुई ये बड़ी सियासी घटनाएं!

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। 2019 अपनी भूली बिसरी यादें लेकर अब हम से विदा लेने जा रहा है। 2020 का स्वागत करने में अब बहुत ही कम दिन बचे है। कई ​क्षेत्रों के लिए ये साल बहुत अच्छा रहा। लेकिन सियासत की बात करें तो ये साल कई ऐतिहासिक फैसले लेकर आया। इस साल कई ऐसी घटनाए हुई जिन्होंने देश का इतिहास ही बदल डाला। आइए जानते है कि जाने वाले साल 2019 में घटित हुई कुछ सियासी घटनाओं के बारें में…

भारतीय जनता पार्टी के लिए ये साल बहुत अच्छा रहा। क्योंकि इस बार हुए लोकसभा चुनावों में भाजपा ने एक बार फिर से प्रचंड बहुमत ​हासिल किया और लगातार दूसरी बार पीएम मोदी सरकार बनाने में सफल रहे।

वहीं साल 2019 कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए अच्छा नहीं रहा। राहुल गांधी को इस साल अपनी राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हाथ धोना पड़ा। बता दें कि लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को स्मृति ईरानी ने उनके संसदीय क्षेत्र में मात दी। इस हार से निराश राहुल गांधी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया और उनकी जगह उनकी माताजी सोनिया गांधी को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी गई।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी.चिदंबरम के लिए ये साल बहुत खराब रहा। पी.चिदंबरम को आईएनएक्स मामलें में तिहाड़ जेल की हवा खानी पड़ी। लेकिन हाल ही में 106 दिन तिहाड़ जेल में बंद चिंदबरम को 4 दिसंबर को जमानत मिल गई है।

महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना का कई सालों से चला रहा गठबंधन इस साल खत्म हो गया। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 50-50 फामूॅलें पर अड़ी हिन्दूवादी शिवसेना ने भाजपा से नाता तोड़कर कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर महाराष्ट्र में गठबंधन की सरकार बना ली। उद्धव ठाकरे को सीएम पद की कुर्सी मिली है।

Tag In

#2019 #2020 #byebye2019 #LATESTHINDINEWS #PMMODI #rahulgandhi #welcome2019 #year2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *