G-20 : पीएम मोदी 27-28 जून को शामिल होगें शिखर सम्मेलन में, भारत की और से ये पूर्व मंत्री होंगे शेरपा

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ​G-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अगले सप्ताह जापान जाएंगे। पीएम मोदी G-20 शिखर सम्मेलन में ऊर्जा सुरक्षा, आतंकवाद, कालाधन, पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक भगौड़ों जैसे मुद्दों को उठा सकते है। बता दें कि इस बार के शिखर सम्मेलन की थीम भविष्य का मानव केंद्रित समाज है।

विदेश मंत्रालय के अनुसार मिल रही जानकारी के अनुसार G-20 शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष, यूरोपीय संघ और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख भी शामिल होंगे। बता दें कि शुक्रवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु इस समिट में भारत के शेरपा होंगे। शेरपा G-20 सदस्य देशों के नेताओं का प्रतिनिधि होता है, जो सम्मेलन के एजेंडे के बीच समन्वय बनाता है।

साथ ही विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि यह छठा मौका है, जब पीएम नरेन्द्र मोदी इस शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इसमें भाग लेने के अलावा वह द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकें भी करेंगे, जिसकी घोषणा आगे की जाएगी।

बहरहाल सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात होने की संभावना है। दूसरी बार पीएम बनने के बाद मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ पहली मुलाकात होगी।

ये देश शामिल है जी-20 में

जी-20 सदस्यों में भारत, साउथ अफ्रीका, टर्की, यूनाइटेड किंगडम, रूस, चीन, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूरोपियन यूनियन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, सऊदी अरब, साउथ कोरिया, ब्राजील शामिल है।

Tag In

#Former_Union_Minister_Suresh_Prabhu #G_20 #G_20_conference #pm_modi #US_President_Donald_Trump #शिखर_सम्मेलन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *