G-20 शिखर सम्मेलन : मोदी ट्रंप के बीच मुलाकात, पीएम मोदी ने दिया ‘जय’ का नारा

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। जापान के ओसाका में 28 और 29 जून को शिखर सम्मलेन आयोजित हो रहा है। शिखर सम्मेलन के पहले दिन शुक्रवार को अमेरिका, जापान और भारत के नेताओं के बीच त्रिपक्षीय बैठक हुई। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बैठक हुई। मोदी और ट्रंप के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

गौरतलब है कि इस बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लोकसभा में भारी बहुमत से जीत हासिल करने और दूबारा प्रधानमंत्री बनने की बधाई दी और कहा कि यह आपकी अद्भुत क्षमता का नमूना है।

साथ ही ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका एक अच्छे दोस्त है। साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने ये भी कहा कि भारत और अमेरिका इससे पहले दोनों देश कभी भी एक दूसरे के इतने नजदीक नहीं आएं है। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप का धन्‍यवाद करते हुए कहा कि हम लोकतंत्र और शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा मंत्र सबका साथ-सबका विकास का है।

भारत, अमेरिका की द्विपक्षीय बैठक के बाद इसमें जापान भी शामिल हुआ। जिसमें तीनों देशों ने प्रशांत क्षेत्र को लेकर चर्चा की। इस त्रिपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम मोदी ने जापान, अमेरिका और भारत को ‘जय’ बताया। पीएम मोदी ने कहा कि ‘जय’ का मतलब ‘जीत’ है।

गौरतलब हैं कि जापान यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी ने ओसाका में अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे से मुलाकात की। इस द्विपक्षीय बैठक के दौरान दोनों राष्ट्रध्यक्षों के बीच डिजिटल अर्थव्यवस्था, स्टार्टअप्स समेत कई अहम बिंदुओं पर चर्चा हुई। साथ ही विदेश सचिव ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच मुंबई, अहमदाबाद हाई स्पीड ट्रेन पर भी बातचीत हुई साथ ही वाराणसी में कन्वेंशन सेंटर के निर्माण पर चर्चा हुई। बता दें कि भारत में इन बड़े प्रोजेक्ट का निर्माण जापान की मदद से किया जा रहा है।

Tag In

#Donald_Trump #Foreign_Secretary #G_20_conference #G20 #LATESTHINDINEWS #Osaka_Japan #Prime_Minister_Narendra_Modi #US_President

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *