संभलकर चले! आज से यातायात नियमों में भारी बदलाव, उल्लंघन किया तो जेब पर पड़ेगा भारी!

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। आज सितंबर माह की पहली तारीख और रविवार है। सितंबर की एक तारीख से कई अहम बदलाव होने जा रहे है। जिसका असर आपकी जेब पर भी पड़ने वाला है। बता दें कि एक सितंबर से यातायात के कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। यातायात नियमों को तोड़ते ही आपकी जेब तो ढिली होगी ही साथ ही आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

गौरतलब हैं कि आज से संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो रहा है। मोटर व्हीकल एक्ट में हुए संशोधन के बाद अब ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर 10 गुना तक अधिक जुर्माना भरना पड़ेगा। दिल्ली में संशोधन मोटर व्हीकल एक्ट 1 सितंबर की आधी रात 12 बजे से ही लागू हो गया है। दिल्ली पुलिस ने आधी रात के बाद से ही ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया।

संशोधन मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अब शराब पीकर और ओवर लोडिंग गाड़ी चलाने आदि पर 10 गुना जुर्माना भुगतना पड़ेगा। नए नियम के तहत इमरजेंसी वाहनों का रास्ता रोकने पर भी 10 हजार रुपये तक का जुर्माना भुगतना पड़ सकता है। वहीं शराब पीकर गाड़ी चलाने पर जुर्माने के साथ छह महीने की जेल। सीट बेल्ट न लगाने पर 1000 रूपए का चालान, बिना हेल्मेट अब 1000 रुपये और तीन माह के लिए लाइसेंस सस्पेंड सहित कई यातायात नियमों में बदलाव किए गए है।

Tag In

#1_september #hindi_hindi_news #latest_hindi_news #latest_news #traffic #traffic_rules

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *