ऑस्ट्रेलिया ने जीता तीसरा वनडे, कोहली के “विराट” पर फिरा पानी

स्पोर्ट्स,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। आज रांची के जेएससीए स्टेडियम पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया है। भारतीय क्रिकेट टीम ने इस पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना रखी है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 314 रन का लक्ष्य दिया है। पहले बल्लेबाजी करती हुए मेहमान टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट गंवाकर 313 रन का पहाड़-सा स्कोर खड़ा किया।

भारत ने कप्तान विराट कोहली (123) की शानदार शतकीय पारी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे हरा गया है। रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 32 रन से तीसरे वनडे में जीत हासिल कर ली। इसके साथ ही 5 मैचों की सीरीज में अब भारत के पास 2-1 की बढ़त है। सीरीज का चौथा वनडे मुकाबला रविवार को पंजाब के मोहाली में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 313 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में भारतीय टीम 48.2 ओवर में 281 रन बनाकर ढेर हो गई। कोहली के अलावा विजय शंकर (32), एमएस धोनी (26), केदार जाधव (26), रवींद्र जडेजा (24), रोहित शर्मा (14), कुलदीप यादव (10), मोहम्मद शमी 8, अंबाती रायडू (2) और शिखर धवन ने 1 रन बनाया। वहीं, जसप्रीत बुमराह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। ऑस्ट्रेलिया के लिए झाए रिचर्डसन, पैट कमिंस और एडम जाम्पा ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं, नाथन ल्योन ने 1 विकेट चटकया।

इससे पहले बल्लेबाजी मेहमान टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट गंवाकर मजबूत चुनौती पेश की। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा रन उस्मान ख्वाजा (104) ने बनाए। उनके अलावा एरोन फिंच (93), ग्लेन मैक्सवेल (47) और शॉन मार्श ने 7 रन का योगदान दिया। जबकि पीटर हैंड्सकॉम्ब बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। वहीं, मार्कस स्टोइनिस​ ने 31 और एलेक्स कैरी ने 21 रन की नाबाद पारी खेली। भारत के लिए कुलदीप यादव ने तीन और मोहम्मद शमी ने एक विकेट हासिल किया। वहीं, एक खिलाड़ी रन आउट हुआ। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में एक बदलाव किया। मेहमान टीम ने नाथन कुल्टर नाइल की जगह झाए रिचर्डसन को अंतिम एकादश में शामिल किया।

जाम्पा ने आउट किया धोनी को

भारत को चौथा झटका एमएस धोनी के तौर पर लगा। टिककर बल्लेबाजी कर रहे धोनी बड़ी पारी से चूक गए और 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें एडम जाम्पा ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड किया। वह जाम्पा की गेंद पर शॉट मारना चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटों में घुस गई। उनका विकेट 86 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने चौथे विकेट के लिए विराट कोहली के साथ 59 रन की साझेदारी की। उन्होंने 42 गेंदों की पारी में 2 चौके और 1 छक्का मारा। धोनी ने सीरीज के पहले वनडे में शानदार बल्लेबाजी की थी लेकिन दूसरे वनडे में वह शून्य पर आउट हो गए। धोनी को दूसरे वनडे में भी जाम्पा ने ही आउट किया था।

भारत को 314 का लक्ष्य

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 314 रन का लक्ष्य दिया है। पहले बल्लेबाजी करती हुए मेहमान टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट गंवाकर 313 रन का पहाड़-सा स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा रन उस्मान ख्वाजा (104) ने बनाए। उनके अलावा एरोन फिंच (93), ग्लेन मैक्सवेल (47) और शॉन मार्श ने 7 रन का योगदान दिया। जबकि पीटर हैंड्सकॉम्ब बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। वहीं, मार्कस स्टोइनिस ने 31 और एलेक्स कैरी ने 21 रन की नाबाद पारी खेली। भारत के लिए कुलदीप यादव ने 3 और मोहम्मद शमी ने एक विकेट हासिल किया।


उस्मान ख्वाजा ने जड़ा पहला शतक

सलामी बल्लेबाज ख्वाजा ने शानदार शतकीय पारी खेली। उन्होंने 113 गेंदों में 11 चौकों और 1 छक्के की मदद से 104 रन बनाएं। यह उनके वनडे क्रिकेट करियर का पहला शतक है। ख्वाजा ने 24वें वनडे मैच में 107 गेंदों में अपना पहला शतक जड़ा। हालांकि, वह शतक जड़ने के बाद ज्यादा टिक नहीं सके और मोहम्मद शमी का शिकार बन गए। ख्वाजा को शमी ने 39वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट किया है।

अर्धशतक से चुके मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल ने तेजी से रन बनाते हुए 31 गेंदों में 47 रन की पारी खेली। इस पारी में मैक्सवेल ने तीन चौके और तीन छक्के मारे। मैक्सवेल 42वें ओवर में 258 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

फिंच को कुलदीप यादव ने किया एलबीडब्ल्यू आउट

ऑस्ट्रेलिया ने अपने कप्तान और उनकी धैर्य खो दिया और ओपनिंग साझेदारी टूट गई है। फिंच शतक के करीब पहुंच चुके थे। कुलदीप यादव ने फिंच को एलबीडब्ल्यू आउट किया है। फिंच ने 93 रनों की शानदार पारी खेली है।

Tag In

#India vs Australia #india-austrilia #india-austrilia # cricket Australia INDvAUS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *