श्री कृष्ण के जीवन के इस रहस्य को जानकर आप रह जाएंगे दंग, जानिये क्यों श्री कृष्ण ने अपने ही पुत्र को दिया कोढ़ी होने का श्राप

धर्म,

ले पंगा न्यूज़, मोनिका सोनी। श्रीकृष्ण ने अपने जीवन में बहुत चमत्कार किये हैं उन्होंने कई मनुष्य और देवी देवताओं के जीवन में मार्गदर्शन किया हैं मगर श्री कृष्ण के जीवन के रहस्यों के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। श्री कृष्ण बड़े ही शांत स्वभाव के माने जाते थे लेकिन एक दिन क्रोध में आकर श्री कृष्ण ने अपने ही पुत्र को कोढ़ी होने का श्राप दे डाला।

बता दें कि श्री कृष्ण की 16,000 रानियां थी, जिनमें से एक जामवंत की पुत्री जामवंती भी थी। जामवंती के ही कोख से श्री कृष्ण के पुत्र सांबा का जन्म हुआ था। सांबा का चरित्र आकर्षक और इतना सबको सम्मोहित करने वाला था कि श्री कृष्णा की कई रानियां उनपर सम्मोहित हो जाया करती थी। ऐसे ही एक बार श्री कृष्ण की एक रानी ने सांबा के चरित्र से सम्मोहित होकर उनकी पत्नी का रूप धर लिया और जाकर सांबा को गले से लगा लिया, मग़र श्री कृष्ण ने यह नज़ारा देख लिया और सांबा को कोढ़ी होने का श्राप दे दिया। कोढ़ के श्राप से बचने के लिए सांबा को महर्षि कटक ने सूर्यदेव की उपासना बताई।

सांबा ने सूर्यदेव की उपासना के लिए चंद्रभागा नदी के किनारे मित्रवन में सूर्य देव का एक मंदिर बनवाया और 12 सालों तक सूर्य देव की कड़ी तपस्या की। सांबा की तपस्या से प्रसन्न होकर सूर्यदेव ने उन्हें कोढ़ से मुक्त होने के लिए चंद्रभागा नदी में स्नान करने के लिए कहा और माना जाता है की आज भी लोग कोढ़ से मुक्त होने के लिए चंद्रभागा नदी में स्नान करने के लिए जाते हैं जिनसे लोगों के कोढ़ जल्दी ठीक हो जाता है।

Tag In

#Krishna #Life of Krishna #जीवन #श्री कृष्ण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *