नौसेना दिवस स्पेशल: इस कारण हर वर्ष 4 दिसंबर को मनाया जाता है इंडियन नेवी डे!

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। भारत की सुरक्षा के लिए हमारे देश की नौसेना का प्रमुख योगदान है। नौसेना ने कई ऐसे मौकों पर देश की रक्षा करने में अपनी बहादुरी का परिचय दिया है। बता दें कि आज देशभर में नौसेना दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर नौसेना के वीर जवानों को याद किया गया। हर वर्ष 4 दिसंबर को मनाए जाने वाले नौसेना दिवस के खास मौके पर नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि दी। साथ ही पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोंविद ने इस मौके पर बधाई दी और नौसेना को सलाम किया।

गौरतलब है कि 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच एक खतरनाक युद्ध छिड़ गया। जवाबी कार्यवाही करते हुए नौसेना ने ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट’ चलाया था। भारतीय नौसेना की ओर से कराची बंदरगाह पर किया गया ये हमला इतना खतरनाक था कि करीब 7​ दिनों तक हमले में लगी आग जलती रही। इस हमले में पाकिस्तान को खतरनाक मुक्की खानी पड़ी। भारत ने ऐसी पाक की कमर तोड़ी कि उसे संभलने में ही वर्षों लग गए।

इस ऑपरेशन में मिली सफलता और हमारे सैनिकों की बहादुरी की याद में हर वर्ष 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है। हमारे नौसेनिक जवानों ने पाक को मुंहतोड़ जवाब देकर भारत का सीना चौड़ा किया। बता दें कि भारत नौसेना की ताकत अब और भी मजबूत हो गई हैं। नौसैनिक बेड़े में इस समय कई खतरनाक पनडुब्बीयां, मिसाइल शामिल है।

Tag In

#indiannavyday #LATESTHINDINEWS #lepannganews #navyday #navyday2019 #PMMODI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *