राजधानी दिल्ली में आज से सम-विषम नियम लागू, नियम तोड़ा तो भरना होगा इतने हजार का जुर्माना!

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। देश की राजधानी दिल्ली में मौसम की मार लगातार जारी है। जिसके कारण दिल्लीवासी काफी परेशान हो रहे है। उनका घरों से बाहर निकलना दुश्वार हो गया है। इस बीच आज एक बार फिर से देश की राजधानी दिल्ली में ऑड ईवन की वापसी हो गई है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी लोगों से अपील की और कहा कि वे अपने बच्चों और शहर के लिए इस योजना में सरकार का साथ देंवे।

बता दें कि आज यानि की 4 नवंबर से दिल्ली में सम विषम नियम की शुरूआत हो चुकी है। 15 नवंबर तक चलने वाली इस योजना का ये तीसरा संस्करण है। आज से यह योजना सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक लागू रहेगी। साथ ही जो भी व्यक्ति ये नियम तोड़ेगा उन पर 4000 का जुर्माना लगाया जाएगा।

दिल्ली में आज से शुरू हुई ​सम विषम योजना के तहत अब दिल्ली सरकार के कार्यालयों का वक्त बदला गया है। समय विषम योजना में इस बार दोपहिया वाहनों, महिलाओं और इमरजेंसी वाहनों को छूट दी गई है। लेकिन इस बार सीएनजी वाहनों को छूट नहीं दी गई है।

जानिए क्या है सम विषय फार्मूला : वाहन के आखिरी नंबर से तय होगा कि वह सड़क पर आ सकता है या नहीं। यदि आखिरी नंबर 1, 3, 5, 7 और 9 है तो यह 5, 7, 9, 11, 13 और 15 नवंबर को सड़क पर चल सकता है। 0, 2, 4, 6, 8 नंबर वाले वाहन 4, 6, 8, 10, 12 व 14 नवंबर को चल सकते हैं। बता दें कि आज सम विषम योजना का पहला दिन है, 4 तारीख होने की वजह से आज दिल्ली की सड़कों पर सिर्फ 2,4,6,8,0 वाली गाड़ियां ही सड़क पर नजर आएंगी।

Tag In

#cmarvindkejriwal #Delhi #oddeven #oddevendelhi #OddEvenScheme2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *