नागरिकता कानून: पूर्वोंतर के बाद अब दहक उठी दिल्ली, यूपी में धारा 144 लागू!

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। नागरिकता कानून बिल विधेयक पास होने के बाद अब पूर्वोतर राज्यों के बाद कई अन्य राज्यों में भी हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए है। हिंसक प्रदर्शन के कारण असम में दो लोगों की जान जा चुकी है। वहीं देश की राजधानी दिल्ली में भी अब सीएबी पर बवाल शुरू हो गया है। इस बिल के विरोध में चलते दिल्ली में हो रहे प्रदर्शन के तहत भी कई छात्र घायल हो गए है। पूर्वोंतर राज्य, दिल्ली के अलावा नागरिकता संशोधन बिल के विरूद्ध में पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश समेत कई राज्यों में इस बिल का विरोध किया जा रहा है।

बता दें कि रविवार को दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया के पास और उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में भी हिंसक प्रदर्शन हुआ। उग्र प्रदर्शन के कारण यूपी में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी है। साथ ही उत्तरप्रदेश के करीब छह ​जिलों में धारा 144 लगा दी है। गौरतलब है कि ​रविवार को दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में छात्रों द्वारा उग्र प्रदर्शन के चलते पुलिस ने कई छात्रों को हिरासत में लिया। वहीं शरारती तत्वों ने कई बसों को आग के हवाले कर दिया और पुलिस पर भी हमला किया। पुलिस ने भी जवाबी कार्यवाही के दौरान आंसू गैस के गोले दाग भीड़ को तितर बितर किया और कई छात्रों को पकड़ लिया। लेकिन बाद में उनकी रिहाई कर दी गई। हालांकि कुछ छात्र अभी भी अर्धनग्न होकर शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे है। वहीं कई छात्र जामिया कैंपस छोड़कर घर वापस जा रहे हैं।

वहीं असम में अब स्थिति काबू में है। गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू में कई घंटे की ढील दी गई लेकिन शांतिपूर्ण प्रदर्शन जारी रहे। गौरतलब हैं कि नए नागरिकता कानून के तहत अब बांग्लादेश, अफगानिस्तान, पाकिस्तान से आए हिंदू, जैन, बौद्ध, ईसाई, पारसी, सिख शरणार्थियों को भारत की नागरिकता आसानी से मिल जाएगी।

Tag In

#AligarhMuslimUniversity #citizenshipamendmentact #Delhi #delhijamiamilliaislamia #latesthindnews #lepannganews #up #जामियामिल्लियाइस्लामिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *