पाकिस्तान ने भारत के लिए खोला अपना एयर स्पेस, विमानन कंपनियों को मिलेगी राहत

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। पाकिस्तान ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था। लेकिन मंगलवार को पाकिस्तान ने एक बार फिर से अपने बंद हवाई क्षेत्र को वापिस खोलने के आदेश दे दिए है। इसके साथ ही एक बार फिर से भारतीय विमानों की पाकिस्तान के एयर स्पेस में आवाजाही शुरू हो जाएगी।

बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अ​मेरिकी दौरे पर जाने से पहले शांति संदेश देने के लिए बंद पड़े अपने हवाई क्षेत्र को खोलने का ऐलान किया है। इसके साथ ही अब पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में भारतीय उड़ानों पर लगा प्रभावी प्रतिबंध खत्म हो गया है।

गौरतलब हैं कि पाकिस्तान के इस फैसले से देश की एयरलाइन कंपनियों को बड़ी राहत मिली है। बता दें कि पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने के कारण एयरलाइन कंपनियों को पिछले 5 महीनों में लगभग 600 करोड़ रुपये से ज्यादा नुकसान हुआ।

बता दें कि भारत ने 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमले के विरोध में 26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारतीय वायु सेना ने हवाई हमले किए। उसके बाद से पाकिस्तान ने भारत के साथ पूर्वी सीमा पर अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था।

साथ ही बता दे कि हाल ही में पाकिस्तान के एविएशन सेक्रेटरी ने कहा था कि जब तक भारत अग्रिम पोस्ट से अपने लड़ाकू विमान नहीं हटाएगा तब तक हम एयरस्पेस नहीं खोलेंगे। लेकिन पाक ने मंगलवार को कोई आधिकारिक कारण बताते हुए मंगलवार को यूटर्न लेते हुए 13 जुलाई के फैसले को बदल दिया।

Tag In

#airspace #indian-flight #pakistan_airspace #बालाकोट_एयर_स्ट्राइक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *