राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की नागरिकता संशोधन बिल विधेयक पर लगी मोहर, इसी के साथ अब…

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। लोकसभा और राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास होने के बाद अब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस विधेयक पर अपनी मोहर लगा दी है। इसी के साथ अब ये बिल कानून बन चुका है।

राष्ट्रप​ति रामनाथ कोविंद ने गुरूवार देर रात नागरिकता संशोधन बिल विधेयक 2019 पर अपने हस्ताक्षर किए। इसी के साथ जारी अधिसूचना के अनुसार यह कानून गजट प्रकाशन के साथ ही लागू हो गया। अब इस नए विधेयक के पास होने पर 31 दिसंबर 2014 तक बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए हिन्दू, सिख, जैन, ईसाई और पारसी समुदाय के लोगों को भारत की नागरिकता मिल सकती है। जिसके तहत अब इन्हें गैर प्रवासी नहीं माना जाएगा।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने पहले इस नए विधेयक को सोमवार को विपक्ष के भारी आक्रोश के बीच लोकसभा से पास कराया। उसके बाद बुधवार को राज्यसभा में विस्तृत चर्चा के बाद पास कराया गया। राज्यसभा में इस विधेयक को पास कराने में पक्ष में 125 और विपक्ष में लगभग 105 वोट पड़े थे। इसी के साथ केन्द्र की मोदी सरकार इस विवादास्‍पद नागरिकता संशोधन विधेयक को संसद से पास कराने में कामयाब रही।

Tag In

#citizenshipamendmentact2019 #citizenshipamendmentactbill #LATESTHINDINEWS #lepannganews #modigoverment #presidentramnathkovind

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *