आर्टिकल 370: जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 में बदलाव का संकल्प और दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने वाला पुनर्गठन विधेयक मंगलवार को लोकसभा में पारित हो गया है।

बता दें कि मंगलवार को लोकसभा में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन बिल के समर्थन में 370 और विरोध में 70 वोट पड़े। इससे पहले जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग-अलग केन्द्र शासित प्रदेश बनाने वाले विधेयक के समर्थन में राज्यसभा में 125 और विरोध में कुल 61 वोट पड़े थे। इसी के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनुच्छेद 370 के एक खंड को छोड़कर बाकी सभी खंडों को समाप्त करने की अधिसूचना पर हस्ताक्षर कर मोहर लगा दी है। संसद की सिफारिश पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यह फैसला लिया।

आपको बता दें कि केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने और राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांटने का प्रस्ताव पेश किया था। जिसके बाद सदन में हंगामा हुआ और विपक्ष ने बवाल कर दिया। लेकिन राज्यसभा में भारी हगामें के बीच ये बिल उसी दिन पारित भी हो गया था। पुनर्गठन विधेयक के पास होते ही जम्मू-कश्मीर से लद्दाख को अलग कर दिया गया है।

Tag In

#Article_370 #Jammu_and_Kashmir #President_Ramnath_Kovind

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *