tiktok

TikTok फैन्स को बड़ा झटका, अब नहीं कर पाएंगे मस्ती, ऐप को गूगल प्ले स्टोर व एप्पल स्टोर से भी हटाया

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज। देवेन्द्र कुमार। अब आप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल से TikTok ऐप को डाउनलोड़ नहीं कर पाएंगे। भारत में काफी लोकप्रिय वीडियो ऐप TikTok को एंड़ॉयड और एप्पल स्टोर से हटा दिया गया है। भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने मंगलवार को Google और Apple को अपने ऐप स्टोर से चीनी वीडियो एप्लिकेशन TikTok को हटाने के लिए कहा और इसके बाद यह कदम उठाया गया।

क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि टिकटॉक ऐप को हटाने का यह फैसला तब आया है जब एक व्यक्ति ने इस ऐप पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक जनहित याचिका दायर की। इसके बाद मद्रास उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में कहा था कि मीडिया की रिपोर्टों से यह साबित होता है कि इस तरह के ऐप से अश्लील और अनुचित सामग्री उपलब्ध कराई गई है। अदालत ने मीडिया को भी कहा कि वो टिकटॉक से बने वीडियों का प्रसारण नहीं करे। और उच्च न्यायालय ने इस पर बैन लगाने का आदेश दिया।

उच्च न्यायालय द्वारा बैन लगाने के फैसले के खिलाफ टिकटॉक ऐप की मालिक चीनी कंपनी Bytedance Technology ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने भी कंपनी की इस याचिका का खारिज कर दिया। आईटी मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि  केंद्र ने उच्च न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए Apple और Google को एक पत्र भेजा था। इस पत्र में सरकार ने गूगल और एपल को मद्रास उच्च न्यायालय के उस आदेश का पालन करने को कहा है जिसमें लोकप्रिय मोबाइल ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया है। इसके बाद इस ऐप को मंगलवार को बैन कर दिया गया।

जानिए क्या है TikTok

आपको बता दें कि TikTok एक मोबाइल ऐप हैं जिसके माध्यम से लोग वीडियों बनाकर अपलोड़ करते हैं। टिकटॉक ऐप का मालिकाना हक चीन की कंपनी बाइटडांस के पास है। इस ऐप से लोगों को छोटे वीडियो बनाने की और उन्हें साझा करने की सुविधा मिलती है। TikTok ऐप पिछले एक साल में काफी लोकप्रिय हो गया था। गौरतलब है कि इस ऐप का नाम पहले म्यूजिकली (musically) था, जिसे बाद में कंपनी ने बदलकर TikTok रख दिया। एक रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में इस ऐप को दूनियाभर में करीब 100 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड़ किया जा चुका है।

Tag In

# tiktok with google #google #tiktok #tiktok banned #tiktok with apple tiktok

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *