अस्तित्व में आए अब 2 नए केंद्रशासित प्रदेश, आज से पूरी तरह लागू होगा संविधान!

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। आज देशभर में देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंति मनाई जा रही है। इसी बीच आज भारत के लौहपुरूष की 144वीं जयंति पर देश में दो और केन्द्रशासित प्रदेशों का उदय हो गया है। बता दें कि आज गुरूवार से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो नए केंद्र शासित प्रदेश के रूप में अस्तित्व में आ गए है। इसी के साथ अब देश में 7 की जगह कुल 9 केंद्रशासित प्रदेश हो गए है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार देर रात इसकी अधिसूचना जारी की। इसी के साथ अब जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा मिलने के बाद कई पुराने नियम खत्म हो जाएंगे और कई नए नियम क्रियान्वित होंगे। अब लद्दाख जम्मू-कश्मीर राज्य से अलग हो गया है। साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के साथ प्रशासनिक और अन्य विभागीय स्तर पर व्यवस्थाओं में बदलाव आएगा। इसी के साथ ही अब जम्मू कश्मीर और लद्दाख के केन्द्र शासित बनने के बाद जम्मू कश्मीर में लगा राष्ट्रपति शासन गुरूवार को हटा दिया गया।

साथ ही बता दें कि केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद सबसे बड़ा बदलाव यह होगा कि यहां की आधिकारिक भाषा उर्दू की जगह हिंदी हो जाएगी। गौरतलब है कि मोदी सरकार ने पांच अगस्त 2019 को लगभग 72 साल से पुराना इतिहास बदलकर अनुच्छेद 370 और 35ए के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले प्रावधानों को खत्म करने का एलान किया था।

Tag In

#article370 #jammuandkashmir #Ladakh #unionterritories

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *