UIDAI : अब ग्रामीण लोगों को मिलेंगे ये फायदे…

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, प्रियंका शर्मा। आम जनता को ज्यादा से ज्यादा सेवाएं मुहैया कराने के लिए आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक फैसला लिया है। जी हाँ लाइवमिंट की खबर के मुताबिक जल्द ही कॉमन सर्विस सेंटर्स पर आधार कार्ड से जुड़ी सभी सेवाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी।

दरअसल इस सुविधा का लाभ सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें आधार कार्ड बनवाने या उससे जुड़े किसी अन्य काम के लिए कहीं और नहीं भटकना पड़ेगा। आधार प्रिंट कराने के लिए ग्राहकों से यूआईडीएआई द्वारा तय किया गया शुल्क ही वसूला जाएगा। एक हफ्ते के अंदर ग्राहकों को यह सेवा मिलनी शुरू हो जाएगी।

बता दे कि पूरे भारत में 3.9 लाख विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स कॉमन सर्विस सेंटर चला रहे हैं। यहां से लोगों को ट्रेन टिकट बुक करने, पासपोर्ट के लिए आवेदन देने, जन्म प्रमाणपत्र बनाने, आयुष्मान भारत स्कीम में रजिस्टर करने जैसी सरकारी सेवाएं मिलती हैं। लेकिन अब से इन सेंटर पर लोगों को आधार से संबंधित सेवाएं भी मिलेंगी।

गौरतलब है कि यूआईडीएआई ने 12 अंकों के आधार नंबर की डाटा सिक्योरिटी पर सवाल उठने के बाद इन सेंटरों को आधार से जुड़े काम करने से रोक दिया था।

Tag In

#uidai #आधार नंबर #भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *