World cup : ये है विश्व कप के वो रिकॉर्ड जिनका टूटना लगभग नामुमकिन

स्पोर्ट्स,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का 12वां सीजन अब क्रिकेट फैन के सिर चढ़कर बोल रहा है। क्रिकेट के महाकुंभ यानी कि विश्व कप में कई शानदार रिकॉर्ड बने है। लेकिन हम आपको उन खास रिकॉर्डस के बारें में बताने जा रहे है। जिनका विश्व कप में टूटना लगभग नामुमकिन है। तो आइए नजर डालिए उन खास रिकॉर्ड्स पर…

सबसे ज्यादा रन : भारतीय टीम के पूर्व मास्टर ब्लास्टर खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप में कई शानदार पारियां खेल टीम को विजयी बनाने में अहम योगदान दिया। भारत रत्न सचिन तेंदुलकर ने विश्व कप में 44 पारियों में 2278 रन बनाए है। विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामलें में सचिन सबसे टॉप पर है।

सबसे ज्यादा पचास या उससे अधिक रन: विश्व कप में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड बनाने में सचिन तेंदुलकर सबसे आगे है। बता दें कि वर्ल्ड कप में सबसे अधिक पचास या पचास से अधिक रन का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। सचिन ने विश्व कप में 6 शतक और 15 अर्द्धशतक जमाए है।

लगातार चार विकेट लेने वाला गेंदबाज: लसिथ मलिंगा श्रीलंका के आक्रामक गेंदबाज है। मलिंगा ऐसे गेंदबाज है जो किसी भी वक्त मैच का रूख अपनी टीम की ओर मोड़ सकते हैं। बता दें कि मलिंगा ने 2007 के विश्व कप में 45 ओवर की अंतिम दो गेंदों पर और 47वें ओवर की पहली दो गेंदों पर बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। मलिंगा के इस रिकॉर्ड का टूटना भी लगभग असंभव है।

लगातार चार शतक लगाने का रिकॉर्ड : श्रीलंका के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने कई अहम मैचों में टीम को विजयी बनाने में अहम योगदान दिया है। संगकारा के नाम विश्व कप में लगातार चार शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। संगकारा ने 2015 के विश्व कप में बांग्लादेश, इंग्लैंड, कंगारू टीम और स्कॉटलैंड के खिलाफ लगातार चार शतक जड़े थे।

सबसे कम उम्र में विश्व कप जीताने वाले कप्तान: भारतीय टीम ने सबसे पहला विश्व कप कपिल देव की कप्तानी में 1983 में जीता था। बता दें कि जिस समय कपिल देव ने टीम इंडिया को विश्व कप दिलाया उस समय उनकी उम्र मात्र 24 साल थी। कपिल देव का ये रिकॉर्ड आज भी कायम है।

सबसे ज्यादा विकेट: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के नाम विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। मैक्ग्रा ने विश्व कप में सबसे ज्यादा 71 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है।

Tag In

#cricket #iccworldcup #latestsportnews #mostrun #record #sachintendula #sportnews #worldcup #worldcup2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *